Google People card kya hai in hindi  दोस्तों हम आपको इस आर्टिकल में बताने वाले है कि आप कैसे Google में अपने Virtual visiting कार्ड को बना सकते है , और आप कैसे अपने मोबाइल फ़ोन से बना सकते है।


Google के इस features से अब सभी लोग अपना नाम को google सर्च में ऐड करवा सकते है। लेकिन पहले इस तरह काम को करने के लिए काफी कुछ करना पड़ता था या किसी लोगो का नाम गूगल सर्च में नहीं आता था। Google ने अपने "Add me to search" इस को भारत में 11 Aug 2020 को लौच किआ था।

Google people Card kya hai in hindi or kaise banaye

Google people Card kya hai ?

पहले Google search में उसी वयक्ति का नाम या उसके बारे जानने के लिए सिर्फ वही लोग कर सकते थे जो सेलेब्रिटी होते थे। या उस इनफार्मेशन को दिखने के लिए गूगल विकिपीडिया का सहारा लेते था। लेकिन अब हर कोई इंसान का Google people card में नाम ऐड करवा सकता है।

और उसका google सर्च में भी शो होगा या फ़ीचर्स काफी कमाल का है। अगर आप भी इस फ़ीचर्स का इस्तेमाल करने के लिए आपको नीचे सारा तरीका बताया गया है। इसे फॉलो करके आप आसानी से अपना virtual visiting कार्ड को बना सकते है।


Google People card को कब और क्यों लांच किया है।

Google ने अपने नई service Google people card इस नाम से अपनी नई सर्विस को लांच किया है जिसमे आप अपना वर्चुअल विजिटिंग कार्ड बना सकते है। और ये सर्विस सभी Google और Android डिवाइस के बिलकुल फ्री है। और आपको बता डेकी Google People card को सबसे पहले भारत में लांच किया गया है।


गूगल ने अपने Google people card को इसलिए लौन्च किआ है कि इस समय सोशल डिस्टैंसि का समय चल रहा है और हर इंसान अपने घरों से ही अपने ऑफिस और बिज़नस के काम को कर है। अगर बिज़नस में किसी भी calient से मिलने के लिए लोग विजिटिंग कार्ड का इस्तेमाल करते थे।

लेकिन अब इस पंडामिक के समय लोग एक दूसरे से मिलने से बच रहे है। और इस फ़ीचर्स की वजह से लाखों इंडिविजुअल , इंफ्लुएंसर और बिज़नस करने वालो लोगो को जो गूगल सर्च में ऐड होना चाहते थे। और उन्हें अपने बिज़नस में मदद भी मिल सके और ताकि लोग उन्हें आसानी से ढूंढ़ सके।


Google की इस सर्विस की वजह से लोग अब अपने विजिटिंग कार्ड को ऑनलाइन बना सकते है। और अपने बिज़नस के काम को कर सकते है। और कोई भी नार्मल और बिज़नस अपना विजिटिंग गूगल पर बना सकता है। जिसमे अपने सभी जानकारी को दे सकते है जैसा की आप एक नार्मल विजिटिंग कार्ड दिया करते थे।


चलिए जानते है कि आप कैसे अपना Google people card को बना सकते है। आपको बता दे की यह फ़ीचर्स आप सिर्फ अपने मोबाइल फ़ोन से बना सकते है और अभी यह डेस्कटॉप ब्राउज़र के लिए अवेलेबल नहीं है। Google people card बनाने के लिए आपको google chrome या Google में जानकर आपको अपने Gmail id से लोग इन करना होगा।

Google people Card kya hai in hindi or kaise banaye

उसके बाद आप अपनी सभी इनफार्मेशन को ऐड कर सकते है। इसके लिए ओको ब्राउज़र में सर्च करना है "Add me to search" उसके बाद आपके सामने एक लैंडिंग पेज ओपन होगा है जिसमे आपको टैब करना है टैब करने के बाद आपको अपना सारा information को ऐड कर सकते है।

Google people Card kya hai ? और कैसे बना सकते है । खुद का google people कार्ड .

  1. पहले आपको अपना High quality image add करना है। इमेज ऐड करने के बाद आपको . 
  2. Image ऐड करने के बाद आपको अपने बारे में थोड़ा ब्रीफ में डिस्क्रिप्शन को ऐड करना है जिसमे आपका पता , आप क्या काम करते है, आपका प्रोफेशन और होबि क्या है। इसका सीधा मतलब है कि अपने बारे आपको डिस्क्रिप्शन में जानकारी को ऐड कर देना है। उसके बाद आपको. 
  3. अपने बारे में जानकारी और डिस्क्रिप्शन ऐड करने के बाद  आप चाहे तो अपने सोशल मीडिया का लिंक भी आप ऐड कर सकते है। जैसे की Instagram, Facebook, linkedin, Pintrest, और आप अपना बिज़नस Email id भी दे सकते है उसके बाद आप अपने बिज़नस whatsapp का नंबर भी ऐड कर सकते है। उसके बाद आप।  
  4. सोशल मीडिया का डिटेल देने के बाद आप preview पर टैब करना है उसके बाद आप Save बटन पर टैब करके सेव कर देना है और आपका प्रोफाइल Google के search में ऐड हो जाएगा।
  5.  अगर आपका कोई ब्लॉग है या वेबसाइट है तो आप अपने  google people card में ऐड कर सकते है जिससे कोई भी आपके ब्लॉग पर जाकर रीड कर सकता है आपका ब्लॉग अगर आपका कोई ऑनलाइन स्टोर है तो भी आपके काफी काम आने वाला है फ़ीचर्स इसपर जरूर से अपना प्रोफाइल बनाये।

अगर कोई भी आपके बारे जानना चाहते है। सिर्फ आपके नाम google पर सर्च करने पर आप के बारे में वह से वह जान सकता है। आप जो वह पर अपना इनफार्मेशन को ऐड किआ है वह सभी उस वैक्ति दिखेगा अगर आपको किसी को कैहना है कि मेरे बारे जानना है तो सिंपल तरीके से वह google में आपका नाम सर्च करके जान सकता है।

Google पीपल कार्ड कितना सुरक्षित हैं?

Google people card कितना शुरक्षित है चलिए जानते है। हम आपको बता दे की Google people card kya hai ? हम आपको ऊपर वाले पराग्रफ में आपको बताया है


कि google people card kya hai और google people card में आपको google की तरफ से आपको ज्यादा सुरक्षित माना जाता है। और  इसमें ह्यूमनाइ रोबोट जैसी AI का इसमें इस्तेमाल किया जाता है जिससे आपके जानकारी को काफी सुरक्षित कर देता है।


और इसे सुरक्षित बनाने के लिए आपको इसमें टेक दिग्गज कंपनी google ने इसे आक्रमक सामाग्री से बचाने के लिए इसमें आपको सुरक्षा तंत्र की भी प्रोटेक्शन मिलता है। इसमें आपको काफी अच्छा फ़ीचर्स भी मिलता है। दुनिया में एक ही नाम के कई लोग होते है। जिससे ढूंढना काफी मुश्किल होता है ।


लेकिन Google people card में आपको परेशानी नहीं होगा इसके लिए google आपको एक ही नाम कई लोग होते है तो इसमें आपको हर एक का मुडुअल दिखाएगा जिससे आपको सटीक जानकारी आपको मिलपायग जिसके प्रोफाइल में आपके रिलेट के quari यूनिक डिस्क्रिप्शन होने से आपको उतनी ही जल्दी खोज सकता है google का search इंजन ।

Canclusion

आपको इस आर्टिकल में जानने को मिला है कि Google people card kia hai in hindi,  आप google people card को कैसे बना सकते है।

पूरी जानकारी को सरल भाषा में बताया गया और जिससे आपको समझने में आसानी हुआ होगा। मई आसा करता हुआ की आपके poroblem इस अर्टिकक को रीड करके खत्म हो गया होगा। अगर आपको अच्छा लगा है तो आप अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे । इसमें आपको जानने को मिला की Google people card kya hai। और इसे कैसे बना सकते है।