दोस्तों आपको हम इस आर्टिकल में बताने वाले है। Top 6 android mobile tips and trick में Smartphone के सबसे खाश Tips and Trick के बारे में बताने वाले है। इस ट्रिक को इस्तेमाल कर के आप आसानी से अपने smadtphone को एडवांस तरीके से यूज़ कर सकते है।

Top 6 android mobile tips and trick Android Tips and Tricks In Hindi 2020

Top 6 android mobile tips and trick

आज कल भारत में phone का इस्तेमाल अधिक लोग करते है। और हम सभी के जिंदगी का एक Importent हिस्सा भी बन गया है। लेकिन अभी कुछ ऐसे लोग है। जिनकी फ़ोन के secret code और useful settings और Hiden settings के बारे में नहीं जानते है। या फिर कुछ ऐसे भी लोग है। जिन्होंने ने इसका इस्तेमाल कर रहे है।

Android Tips and Tricks In Hindi 2020

लेकिन अगर आप एक Android phone यूजर है तो आपके लिए इस आर्टिकल को पढ़ना बहुत जरूरी है। कई बार हमारे जिंदगी में ऐसा होता है। outgoing calls जिन्हें आप कॉल करते है। अगर आप कही जाते है। या अपने रिस्तेदार के पास जाते है।


कोई आपसे फ़ोन लेकरे किसी को काल कर देता है। जिससे आपको बाद में परेशान होना पर सकता है। अगर आप इन सभी प्रॉब्लम से बचना चाहते है। तो इन ट्रिक को जरूर यूज़ करे जिससे आपको कभी नहीं ऐसी परेशानी नहीं होगा।


क्या आप चाहते है कि आपके permission के बिना कोई भी आपके फ़ोन से call न कर सके तो या कुछ समय के लिए block हो जाए और फिर आपको फ़ोन करना है। तो आप इस features को disable कर सकते है।


Tech tips and tricks in Hindi 2020

1: अपने phone कॉल को disable कैसे

इसके लिए आपको अपने mobile के dialpad पर जाना है। और डायल करना है। *#31# कालिंग बटन को दबा देना है और आपके फ़ोन में सभी  तरह का outgoing call बंद हो जाएगा अगर कोई भी आपके नंबर से फ़ोन करेगा तो 0होनेर नहीं जाएगा । जिससे आपको किसी भी बात की टेंशन नहीं होने वाला है। अगर औ इस settings को कर लेते है।


अगर आप चाहते है कि इस settings को deactivated करना चाहते है तो आपको फिर से अपने फ़ोन के डायल पद में जाना होगा और टाइप करना है। #31# और कालिंग बटन को दबा देना है। और यह फीचर आपके फ़ोन में deactivate हो जाएगा।  अगले टिप्स जो सभी smartphons को जानना बहुत जरूरी होता है।

Google tips and tricks 

2: Google Account sync एंड बैकअप आल android डाटा फ्रॉम smartphone.

इस ट्रिक में आप जानने वाले है। कि आप सिर्फ सिंपल तरीके से अपने फोन के सभी डाटा को अपने किसी भी smartphone ला सकते है। बारे ही आसानी से आपको बता दे की google Account सिंक या Auto सिंक करने के लिए आपको अपने phone के settings में जाना होगा।


जिसके बाद आपको Settings > Account में जाना है। जिससे आपको काफी फ़ीचर्स देखने को मिलेगा इसमें आपको sync कैलेंडर, sync derive इस तरह फ़ीचर्स के जरिए आप अपने phones में अगर आप google के किसी के किसी भी features का इस्तेमाल करते है। Top 6 android mobile tips and trick


तो आप phone के उन सभी डाटा को sync कर सकते है। अगर आपका phone यदि formate या खो जाता है। तो आप इस features का इस्तमाल करके अपनर दंभी important मोबाइल डाटा को वापिस ले सकते है। या sync  कर सकते है। इसके जरिए आप सभी contact नंबर को भी sync कर सकते है।


3: इसके बाद आपको next ट्रिक्स में आता है  SAR Value क्या ?


हम आपको बता दे की SAR value क्या है। और इसका हमारे फ़ोन में क्या काम होता है हमारे फ़ोन में SAR वैल्यू का होना बहुत जरूरी है। जिससे आप फ़ोन से निकालने वाले रेडिएशन देख सकते है। पता लगा सकते है।

कि आपके मोबाइल फोन्स से कितना rediation निकल रहा है। और SAR value हमारे शरीर के लिए नार्मल SAR value होता है। 6.1 W/KG होना चाहिए अगर आपके फोन का SAR value इससे ज्यादा होता है। तो आपके शरीर के लिए ढिक नहीं माना जा सकता है।


अगर आप अपने मोबाइल phone के SAR value को चेक किस तरह से कर सकते है। आपको बता दे की आप अपने फ़ोन के dialpad में जाना है। और उसके बाद आपको टाइप करना है *#07# आप इसे डायल करते है। उसके बाद आपके सामने एक लिस्ट शो होगा जिसमें आपके मोबाइल में कितना SAR value है। और अपने आप को सुरक्षित रख सकते है।

4: Application Notification tricks

इस ट्रिक्स में आपको पता चलेगा कि आप कैसे अपने सभी मोबाइल application के notification को मैनेज कर सकते है। यह ट्रिक्स काफी useful है। सभी Android यूजर के लिए और जानना भी जरूरी हो जाता है। अगर आप अपने मोबाइल ऐसा बहुत से Application को install कर लेते है। जिसके बाद उसमे बार बार नोटिफिकेशन आने लगता है।


जिससे आप काफी परेशान या  irritate होने लगते है। आहार आप इन ऐप्स के नोटिफिकेशन के बंद करना चाहते है। या आपको लगता है की आपके लिए जरूरी नहीं तो आप बारे आसानी से इसे बंद कर सकते है । इसके लिए आपको अपने smartphone के settings में जाना है उसके बाद आपको एक ऑप्शन दिखेगा जिसका नाम होगा Notification जिस पर आपको tab करना है।


उसके बाद आपको सभी ऐप का ऑप्शन देखने को मिल जाएगा। जिस ऐप का आप नोटिफिकेशन को बंद कर सकते है। जिसके बाद आपके फ़ोन में कोई भी नोटिफिकेशन नहीं दिखेगा। जिस ऐप का अपने notification को बंद किया था। Top 6 android mobile tips and trick


5: Test Mode

इस ट्रिक्स से आप यह जान सकते है कि आपके मोबाइल का सभी फंक्शन सही तरीके से कम कर रहा है कि नहीं जिससे अपकप काफी मदद मिल सकता है। अपने smartphone के बारे में यदि आप किसी पर्सन से सेकंड हैंड मोबाइल खरीदते है। तो इन ट्रिक की मदद पता लगा सकते है।

इस मोबाइल का सभी फंक्शन काम करता है। कि नहीं और आप इससे यह पता लगा सकते है किसी भी असिडेंटल में आपका मोबाइल गिरने की वजह से आपके मोबाइल का कौन सा पार्ट ख़राब हो गया है।



जिससे आप रिपेयर करने के लिए दे सकते है। या आप जान सकते है यह पार्ट बन सकता है। कि नहीं इन सभी तरह के problem को चेक करने के लिए आपको सिर्फ अपने फ़ोन के डायल pad पर टाइप करना *#0*# टाइप करके कॉलर बटन को टैब करदे आपके सामने एक लिस्ट आ जाएगा। जिसे आप एक एक करके देख सकते है। जैसे होगया। screen, battery, sensor, display, speaker , इन सभी को चेक कर सकते है इस code को डायल करके।


6: Android Developer 

इस ट्रिक में आपको यह जानने को मिलेगा की अगर आपके android mobile में android developer ऑप्शन या trick आपके काफी useful होने वाला है। बहुत से लोग android के इस feature के बारे में नहीं जानते है। हम आपको बताने वाला है। कि Android daveloper का वह ट्रिक जिसकी मदद से आप काफी काम के ट्रिक को इस्तेमाल कर सकते है।


 इसके लिए आपको अपने android phone के settings में जाना होगा। उसके बाद आपको about के ऑप्शन में जाना है। उसके बाद आपको 7 से 8 बार तब करना है अगर आपका मोबाइल xiomi का है तो MIUI version पर टैब करना जिससे आपका developer option ओपन हो जाएगा। जिससे आप काफी कम के features को यूज़ कर सकते है।

Conclusions

दोस्तोंआपको  इस आर्टिकल में बताय गए tips और trick  Android Tips and Tricks In Hindi 2020 अगर आपको अच्छा लगा होगा तो आप इस information को अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है। बहुत ज्यादा से ज्यादा ।